Govt SchemesLatast News

Girls Sarkari Scheme – अब लड़कियों को सरकार देगी 2 लाख रुपए, अपना फॉर्म यहां से भरें

Girls Sarkari Scheme – अब लड़कियों को सरकार देगी 2 लाख रुपए, अपना फॉर्म यहां से भरें: यहां पर हम आपको राज्य सरकार की बहुत ही शानदार स्कीम के बारें में जानकारी देने जा रहे है। अब राज्य सरकार प्रदेश में रहें वाली लड़कियों के लिए बड़ी स्कीम को शुरू की है इस स्कीम को लागू भी कर दी गई अहि इसका फायदा केवल लड़कियों को ही मिलेगा इसके तहत 2 लाख रुपए सरकार द्वारा दिये जा रहे है।

Girls Sarkari Scheme 2024 क्या है?

हम सभी अच्छे से जानते है की सरकार बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए समय समय पर कई योजनाएं शुरू करके लाभ प्रदान करती रहती है जिससे की बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा दिया जा सकें। सरकार लड़कियों को फायदा व बढ़ावा देने के लिए समय समय पर योजनाएं संचालित करती है। सरकार द्वारा जो योजनाएं संचालित की गई है उससे बालिकाओं को 200000 तक सरकार की और से दिये जाते है इसके लिए लड़कियों को रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इन्हें भी पढें   IBPS Job Post - आईबीपीएस ने निकाली 7145 पदों पर नई भर्ती

Girls Sarkari Scheme

सरकार द्वारा गर्ल्स सरकारी योजनाओं का लाभ ऐसी लड़कियों को दिया जाएगा जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है ऐसी बालिकाएँ जिनके परिवार की कुल वार्षिक आय 2 लाख से कम है वे इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र होंगी। सरकार ने इस योजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना रखा है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन करना हगा।

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है। भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत सरकार लड़की के जन्म पर 50000 देती है उसके बाद लड़की की आयु 21 वर्ष होने के बाद 200000 के रूप में लड़की को प्रदान किए जाते हैं। इसके साथ ही बालिका का जन्म होने के समय 5100 रुपए नगद राशि सरकार देती है इस पैसे से सरकार बेटियों के जन्म की संख्या को बढ़ावा दे रही है बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा दे रही है। बालिकाओं की शिक्षा को आगे बढ़ाया जा सकें इसलिए भी कई किस्तों में बालिकाओं को लाभ दिया जाता है।

इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना है मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने इस योजना के रजिस्ट्रेशन फॉर्म शुरू कर दिये है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने का डायरेक्ट लिंक व प्रक्रिया नीचे दी गई है। आप दिये गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म को डाउनक्लॉड करके इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।

उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास कार्यालय में आवेदन फॉर्म को जमा करवाना होगा, जहां पर आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी सभी जानकारी सही होने पर आपको इस योजना का लाभ बालिका को दिया जाएगा।

इन्हें भी पढें   RSOS 12th Result 2024 - राजस्थान स्टेट ओपन 12वी रिजल्ट जारी, यहां से करें चेक

ये भी पढ़ें – 8वीं, 10वीं, 12वीं के 55,800 छात्रों को मिलेंगे मुफ्त टैबलेट

Girls Sarkari Scheme Link

Sarkari Scheme Form Download – Click Here

अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button